top of page

"#CTET 2023 सिलेबस: शिक्षक बनने के लिए जानें तैयारी का सही सिलेबस"

सीटेट सिलेबस 2023 पेपर 1 (Class I to V) एवं पेपर 2 (ClassVI to VIII)



I. बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (30 प्रश्न)

Child Development and Pedagogy (30 Questions)


क) बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय/ माध्यमिक(एलीमेंट्री) विद्यालय का बच्चा) 15 प्रश्न

Child Development (Elementary School/Secondary Upper Primary Child) 15 Questions


  1. विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध

Concept of development and its relationship with learning

  1. बच्चों के विकास के सिद्धांत

Principles of the development of children

  1. आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव

Influence of Heredity & Environment

  1. समाजीकरण की प्रक्रिया: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, साथी)

Socialization processes: Social world & children (Teacher, Parents, Peers)

  1. प्याजे, कोलबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माण और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण

Piaget, Kohlberg and Vygotsky: constructs and critical perspectives

  1. बाल-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा

Concepts of child-centered and progressive education

  1. बुद्धि के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य

Critical perspective of the construct of Intelligence

  1. बहु-आयामी बुद्धि

Multi-Dimensional Intelligence

  1. भाषा और विचार

Language & Thought

  1. एक सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएं, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास

Gender as a social construct; gender roles, gender-bias and educational practice

  1. शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत भिन्नता, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि के आधार पर विविधता को समझना।

Individual differences among learners, understanding differences based on diversity of language, caste, gender, community, religion etc.

  1. सीखने के लिए आकलन और सीखने के आकलन के बीच अंतर; स्कूल आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास

Distinction between Assessment for learning and assessment of learning; School-Based Assessment, Continuous & Comprehensive Evaluation: perspective and practice

  1. शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना; कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच बढ़ाने के लिए और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करने के लिए।

Formulating appropriate questions for assessing readiness levels of learners; for enhancing learning and critical thinking in the classroom and for assessing learner achievement.



ख) समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना 5 प्रश्न

b) Concept of Inclusive education and understanding children with special needs [5 Questions]


  1. वंचित और वंचित सहित विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना

Addressing learners from diverse backgrounds including disadvantaged and deprived

  1. सीखने की कठिनाइयों, 'हानि' आदि के साथ बच्चों की जरूरतों को संबोधित करना।

Addressing the needs of children with learning difficulties, ‘impairment’ etc.

  1. प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से सक्षम शिक्षार्थियों को संबोधित करना

Addressing the Talented, Creative, Specially abled Learners


ग) सीखना और शिक्षाशास्त्र 10 प्रश्न

c) Learning and Pedagogy (10 Questions)

  1. बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; कैसे और क्यों बच्चे स्कूल के प्रदर्शन में सफलता पाने के लिए 'असफल' हो जाते हैं।

How children think and learn; how and why children ‘fail’ to achieve success in school performance.

  1. शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएं; बच्चों की सीखने की रणनीति; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ।

Basic processes of teaching and learning; children’s strategies of learning; learning as a social activity; social context of learning

  1. बाल समस्या समाधानकर्ता और 'वैज्ञानिक अन्वेषक' के रूप में

Child as a problem solver and a ‘scientific investigator’

  1. बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणा, बच्चों की त्रुटियों को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदम के रूप में समझना।

Alternative conceptions of learning in children, understanding children’s ‘errors’ as significant steps in the learning process.

  1. अनुभूति और भावनाएँ

Cognition & Emotions

  1. अभिप्रेरण और अधिगम

Motivation and learning

  1. सीखने में योगदान देने वाले कारक - व्यक्तिगत और वातावरण

Factors contributing to learning – personal & environmental


गणित 30 प्रश्न (Paper-I)

Mathematics 30 Questions


ए) सामग्री 15 प्रश्न

a) Content 15 Questions


  1. ज्यामिति

Geometry

  1. आकार और स्थानिक समझ

Shapes & Spatial Understanding

  1. हमारे चारों ओर ठोस पदार्थ

Solids around Us

  1. नंबर

Numbers

  1. जोड़ना और घटाना

Addition and Subtraction

  1. गुणन

Multiplication

  1. विभाजन

Division

  1. माप

Measurement

  1. वज़न

Weight

  1. समय

Time

  1. आयतन

Volume

  1. डेटा संधारण

Data Handling

  1. पैटर्न

Patterns

  1. धन

Money


b) शैक्षणिक मुद्दे 15 प्रश्न

b) Pedagogical issues 15 Questions


  1. गणित/तार्किक सोच की प्रकृति; बच्चों की सोच और तर्क को समझना

Nature of Mathematics/Logical thinking; understanding children’s thinking and reasoning

  1. पैटर्न और अर्थ और सीखने की रणनीति

Patterns and strategies for making meaning and learning

  1. पाठ्यक्रम में गणित का स्थान

Place of Mathematics in Curriculum

  1. गणित की भाषा

Language of Mathematics

  1. सामुदायिक गणित

Community Mathematics

  1. औपचारिक और अनौपचारिक तरीकों के माध्यम से मूल्यांकन

Evaluation through formal and informal methods

  1. शिक्षण की समस्याएं

Problems of Teaching

  1. त्रुटि विश्लेषण और सीखने और सिखाने के संबंधित पहलू

Error analysis and related aspects of learning and teaching

  1. नैदानिक और उपचारात्मक शिक्षण

Diagnostic and Remedial Teaching


पर्यावरण अध्ययन 30 प्रश्न

Environmental Studies 30 Questions:

ए) सामग्री 15 प्रश्न

a) Content 15 Questions


i. परिवार और दोस्त:

Family and Friends:

  • रिश्ते

Relationships

  • कार्य और खेल

Work and Play

  • जानवर

Animals

  • पादप

Plants

ii. भोजन

Food

iii. आश्रय

Shelter

iv. पानी

Water

v. यात्रा

Travel

vi. चीजें हम बनाते हैं और करते हैंi

Things We Make and Do

बी) शैक्षणिक मुद्दे 15 प्रश्न

b) Pedagogical Issues 15 Questions


  1. ईवीएस की अवधारणा और कार्यक्षेत्र

Concept and scope of EVS

  1. ईवीएस, एकीकृत ईवीएस का महत्व

Significance of EVS, integrated EVS

  1. पर्यावरण अध्ययन और पर्यावरण शिक्षा

Environmental Studies & Environmental Education

  1. सीखने के सिद्धांत

Learning Principles

  1. कार्यक्षेत्र और विज्ञान और सामाजिक विज्ञान से संबंध

Scope & relation to Science & Social Science

  1. अवधारणाओं को प्रस्तुत करने के दृष्टिकोण

Approaches of presenting concepts

  1. गतिविधियाँ

Activities

  1. प्रयोग/व्यावहारिक कार्य

Experimentation/Practical Work

  1. बहस

Discussion

  1. सीसीई

CCE

  1. शिक्षण सामग्री/सहायता

Teaching material/Aids

  1. समस्या

Problems


भाषा I 30 प्रश्न [Hindi]


a) भाषा की समझ 15 प्रश्न


अनदेखे गद्यांश पढ़ना - दो गद्यांश एक गद्य या नाटक और एक कविता प्रश्नों के साथ

समझ, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर (गद्य मार्ग साहित्यिक हो सकता है,

वैज्ञानिक, कथा या विवेकपूर्ण)


बी) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र 15 प्रश्न


  1. सीखना और अधिग्रहण

  2. भाषा शिक्षण के सिद्धांत

  3. सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं

  4. विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य

  5. मौखिक और लिखित रूप में

  6. विविध कक्षा में भाषा पढ़ाने की चुनौतियाँ; भाषा कठिनाइयों, त्रुटियों और

विकार

  1. आईटी एक उपकरण के रूप में

  2. भाषा कौशल

  3. भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना

  4. शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, बहुभाषी संसाधन

  5. कक्षा का बहुभाषायी सन्साधन

  6. उपचारात्मक शिक्षण


Language - II 30 Questions (ENGLISH)


a) Comprehension 15 Questions


• Two unseen prose passages (discursive or literary or narrative or scientific) with questions on comprehension, grammar and verbal ability


b) Pedagogy of Language Development 15 Questions


  1. Learning and acquisition

  2. Principles of Language Teaching

  3. Role of listening and speaking; function of language and how children use it as a tool

  4. A critical perspective on the role of grammar in learning a language for communicating ideas verbally and in written form;

  5. Challenges of teaching language in a diverse classroom; language difficulties, errors and disorders

  6. Language Skills

  7. Evaluating language comprehension and proficiency: speaking, listening, reading and writing

  8. Teaching-learning materials: Textbook, multi-media materials, multilingual resources of the classroom

  9. Remedial Teaching


भाषा I 30 प्रश्न (SANSKRIT)


भाषा की समझ 15 प्रश्न


अपठित गद्यान्शम् आधरिकृत्य निम्नलिखित व्याकरण संबन्धिनः

  • शब्द रूप

  • धातु रूप

  • कारक

  • उपसर्ग

  • प्रत्यय

  • संधि

  • समास

  • विशेष्य

  • विशेषण


बी) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र 15 प्रश्न


१. संस्कृतभाषा कौशलस्य विकासः [श्रवणं, संभाषणम् , पठनं, लेखनम् ]

२. संस्कृत भाषा सिद्धान्तः शिक्षण विधयः च

३. शिक्षण सिद्धान्तः शिक्षण उपादान

४. शिक्षण अभिरुचि प्रश्नः


५. संस्कृत भाषा शिक्षणस्य मूल्यान्कनं संबन्धिनः प्रश्नः :-

  • मौखिक - लिखित प्रश्नानां प्रकारः

  • सतत मूल्यान्कनं

६. उपचारात्मक शिक्षणं



गणित और विज्ञान (For Paper-II) 60 प्रश्न

Mathematics and Science (For Paper-II) 60 Questions


(i) गणित 30 प्रश्न

Mathematics 30 Questions

ए) सामग्री 20 प्रश्न

a) Content 20 Questions


  1. संख्या प्रणाली

Number System

  1. अपनी संख्याओं को जानना

Knowing our Numbers

  1. संख्याओं के साथ खेलना

Playing with Numbers

  1. पूर्ण संख्याएँ

Whole Numbers

  1. ऋणात्मक संख्याएँ और पूर्णांक

Negative Numbers and Integers

  1. भिन्न

Fractions

  1. बीजगणित बीजगणित का परिचय

Algebra Introduction to Algebra

  1. अनुपात और अनुपात

Ratio and Proportion

  1. ज्यामिति बुनियादी ज्यामितीय विचार (2-डी)

Geometry Basic geometrical ideas (2-D)

  1. प्रारंभिक आकृतियों को समझना (2-डी और 3-डी)

Understanding Elementary Shapes (2-D and 3-D)

  1. समरूपता: (प्रतिबिंब) निर्माण (सीधे किनारे वाले स्केल, प्रोट्रैक्टर, कम्पास का उपयोग करके)

Symmetry: (reflection) Construction (using Straight edge Scale, protractor, compasses)

  1. क्षेत्रमिति

Mensuration

  1. डेटा प्रबंधन

Data handling


b) शैक्षणिक मुद्दे 10 प्रश्न

b) Pedagogical issues 10 Questions


  1. गणित/तार्किक सोच की प्रकृति

Nature of Mathematics/Logical thinking

  1. पाठ्यक्रम में गणित का स्थान

Place of Mathematics in Curriculum

  1. गणित की भाषा

Language of Mathematics

  1. सामुदायिक गणित

Community Mathematics

  1. मूल्यांकन

Evaluation

  1. उपचारात्मक शिक्षण

Remedial Teaching

  1. शिक्षण की समस्या

Problems of Teaching

i) विज्ञान 30 प्रश्न

i) Science 30 Questions

(ए) सामग्री 20 प्रश्न

(a) Content 20 Questions


  1. भोजन

Food

  • भोजन के स्रोत

Sources of food

  • भोजन के घटक

Components of food

  • भोजन साफ करना

Cleaning food Materials

  1. सामग्री

Materials

  • दैनिक उपयोग की सामग्री

Materials of daily use

  1. जीवन की दुनिया

The World of the Living

  1. गतिमय वस्तुएं, लोग और विचार

Moving things, People and ideas

  1. चीजें कैसे काम करती हैं

How things work

  1. विद्युत प्रवाह और सर्किट

Electric current and circuits

  1. मैग्नेट

Magnets

  1. प्राकृतिक घटनाएं

Natural Phenomena

  1. प्राकृतिक संसाधन

Natural Resources


b) शैक्षणिक मुद्दे 10 प्रश्न

b) Pedagogical issues 10 Questions


  1. प्रकृति और विज्ञान की संरचना

Nature & Structure of Sciences

  1. प्राकृतिक विज्ञान/उद्देश्य और उद्देश्य

Natural Science/Aims & objectives

  1. विज्ञान को समझना और उसकी सराहना करना

Understanding & Appreciating Science

  1. दृष्टिकोण/एकीकृत दृष्टिकोण

Approaches/Integrated Approach

  1. अवलोकन/प्रयोग/खोज (विज्ञान की पद्धति)

Observation/Experiment/Discovery (Method of Science)

  1. नवाचार

Innovation

  1. पाठ्य सामग्री/सहायता

Text Material/Aids

  1. मूल्यांकन - संज्ञानात्मक/साइकोमोटर/भावात्मक

Evaluation - cognitive/psychomotor/affective

  1. समस्या

Problems

  1. उपचारात्मक शिक्षण

Remedial Teaching


सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान (For Paper-II) 60 प्रश्न

Social Studies/Social Science (For Paper-II) 60 Questions


ए) सामग्री 40 प्रश्न

Content 40 Questions

इतिहास

History


  1. कब, कहाँ और कैसे

When, Where and How

  1. प्राचीनतम समाज

The Earliest Societies

  1. पहले किसान और चरवाहे

The First Farmers and Herders

  1. पहले शहर

The First Cities

  1. प्रारंभिक राज्य

Early States

  1. नए विचार

New Ideas

  1. पहला साम्राज्य

The First Empire

  1. दूर देशों से संपर्क

Contacts with Distant lands

  1. राजनीतिक घटनाक्रम

Political Developments

  1. संस्कृति और विज्ञान

Culture and Science

  1. नए राजा और राज्य

New Kings and Kingdoms

  1. दिल्ली के सुल्तान

Sultans of Delhi

  1. वास्तुकला

Architecture

  1. एक साम्राज्य का निर्माण

Creation of an Empire

  1. सामाजिक परिवर्तन

Social Change

  1. क्षेत्रीय संस्कृतियाँ

Regional Cultures

  1. कंपनी पावर की स्थापना

The Establishment of Company Power

  1. ग्रामीण जीवन और समाज

Rural Life and Society

  1. उपनिवेशवाद और जनजातीय समाज

Colonialism and Tribal Societies

  1. 1857-58 का विद्रोह

The Revolt of 1857-58

  1. महिला और सुधार

Women and reform

  1. जाति व्यवस्था को चुनौती देना

Challenging the Caste System

  1. राष्ट्रवादी आंदोलन

The Nationalist Movement

  1. आजादी के बाद का भारत

India After Independence


भूगोल

Geography


  1. भूगोल एक सामाजिक अध्ययन और एक विज्ञान के रूप में

Geography as a social study and as a science

  1. ग्रह: सौर मंडल में पृथ्वी

Planet: Earth in the solar system

  1. ग्लोब

Globe

  1. पर्यावरण अपनी समग्रता में: प्राकृतिक और मानव पर्यावरण

Environment in its totality: natural and human environment

  1. वायु

Air

  1. पानी

Water

  1. मानव पर्यावरण: बस्ती, परिवहन और संचार

Human Environment: settlement, transport and communication

  1. संसाधन: प्रकार-प्राकृतिक और मानव

Resources:Types-Natural and Human

  1. कृषि

Agriculture


सामाजिक और राजनीतिक जीवन

Social and Political Life


  1. विविधता

Diversity

  1. सरकार

Government

  1. स्थानीय सरकार

Local Government

  1. जीविका चलाना

Making a Living

  1. प्रजातंत्र

Democracy

  1. राज्य सरकार

State Government

  1. मीडिया को समझना

Understanding Media

  1. अनपैकिंग लिंग

Unpacking Gender

  1. संविधान

The Constitution

  1. संसदीय सरकार


Parliamentary Government

  1. न्यायपालिका

The Judiciary

  1. सामाजिक न्याय और हाशिये पर

Social Justice and the Marginalised





बी) शैक्षणिक मुद्दे 20 प्रश्न

b) Pedagogical issues 20 Questions


  1. सामाजिक विज्ञान/सामाजिक अध्ययन की अवधारणा और प्रकृति

Concept & Nature of Social Science/Social Studies

  1. क्लास रूम प्रक्रियाओं, गतिविधियों और प्रवचन

Class Room Processes, activities and discourse

  1. आलोचनात्मक सोच का विकास करना

Developing Critical thinking

  1. पूछताछ/अनुभवजन्य साक्ष्य

Enquiry/Empirical Evidence

  1. सामाजिक विज्ञान/सामाजिक अध्ययन पढ़ाने की समस्याएँ

Problems of teaching Social Science/Social Studies

  1. स्रोत - प्राथमिक और माध्यमिक

Sources - Primary & Secondary

  1. परियोजनाओं का काम

Projects Work

  1. मूल्यांकन

Evaluation



8 views0 comments

Recent Posts

See All

सीटीईटी परीक्षा 2024 में सफलता प्राप्त करें: जुलाई में शिक्षा जगत में सफलता का द्वार खोलें

उम्मीदवार शिक्षकों, अपने कैलेंडर को चिन्हित करें और जुलाई 2024 में होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) में सफलता प्राप्त करने की अपनी महत्वाकांक्षा को जगाएं। सीटीईटी परीक्षा सिर्फ एक मील

bottom of page