सीटेट सिलेबस 2023 पेपर 1 (Class I to V) एवं पेपर 2 (ClassVI to VIII)
I. बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (30 प्रश्न)
Child Development and Pedagogy (30 Questions)
क) बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय/ माध्यमिक(एलीमेंट्री) विद्यालय का बच्चा) 15 प्रश्न
Child Development (Elementary School/Secondary Upper Primary Child) 15 Questions
विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध
Concept of development and its relationship with learning
बच्चों के विकास के सिद्धांत
Principles of the development of children
आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
Influence of Heredity & Environment
समाजीकरण की प्रक्रिया: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, साथी)
Socialization processes: Social world & children (Teacher, Parents, Peers)
प्याजे, कोलबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माण और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण
Piaget, Kohlberg and Vygotsky: constructs and critical perspectives
बाल-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा
Concepts of child-centered and progressive education
बुद्धि के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
Critical perspective of the construct of Intelligence
बहु-आयामी बुद्धि
Multi-Dimensional Intelligence
भाषा और विचार
Language & Thought
एक सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएं, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास
Gender as a social construct; gender roles, gender-bias and educational practice
शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत भिन्नता, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि के आधार पर विविधता को समझना।
Individual differences among learners, understanding differences based on diversity of language, caste, gender, community, religion etc.
सीखने के लिए आकलन और सीखने के आकलन के बीच अंतर; स्कूल आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास
Distinction between Assessment for learning and assessment of learning; School-Based Assessment, Continuous & Comprehensive Evaluation: perspective and practice
शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना; कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच बढ़ाने के लिए और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करने के लिए।
Formulating appropriate questions for assessing readiness levels of learners; for enhancing learning and critical thinking in the classroom and for assessing learner achievement.
ख) समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना 5 प्रश्न
b) Concept of Inclusive education and understanding children with special needs [5 Questions]
वंचित और वंचित सहित विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना
Addressing learners from diverse backgrounds including disadvantaged and deprived
सीखने की कठिनाइयों, 'हानि' आदि के साथ बच्चों की जरूरतों को संबोधित करना।
Addressing the needs of children with learning difficulties, ‘impairment’ etc.
प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से सक्षम शिक्षार्थियों को संबोधित करना
Addressing the Talented, Creative, Specially abled Learners
ग) सीखना और शिक्षाशास्त्र 10 प्रश्न
c) Learning and Pedagogy (10 Questions)
बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; कैसे और क्यों बच्चे स्कूल के प्रदर्शन में सफलता पाने के लिए 'असफल' हो जाते हैं।
How children think and learn; how and why children ‘fail’ to achieve success in school performance.
शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएं; बच्चों की सीखने की रणनीति; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ।
Basic processes of teaching and learning; children’s strategies of learning; learning as a social activity; social context of learning
बाल समस्या समाधानकर्ता और 'वैज्ञानिक अन्वेषक' के रूप में
Child as a problem solver and a ‘scientific investigator’
बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणा, बच्चों की त्रुटियों को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदम के रूप में समझना।
Alternative conceptions of learning in children, understanding children’s ‘errors’ as significant steps in the learning process.
अनुभूति और भावनाएँ
Cognition & Emotions
अभिप्रेरण और अधिगम
Motivation and learning
सीखने में योगदान देने वाले कारक - व्यक्तिगत और वातावरण
Factors contributing to learning – personal & environmental
गणित 30 प्रश्न (Paper-I)
Mathematics 30 Questions
ए) सामग्री 15 प्रश्न
a) Content 15 Questions
ज्यामिति
Geometry
आकार और स्थानिक समझ
Shapes & Spatial Understanding
हमारे चारों ओर ठोस पदार्थ
Solids around Us
नंबर
Numbers
जोड़ना और घटाना
Addition and Subtraction
गुणन
Multiplication
विभाजन
Division
माप
Measurement
वज़न
Weight
समय
Time
आयतन
Volume
डेटा संधारण
Data Handling
पैटर्न
Patterns
धन
Money
b) शैक्षणिक मुद्दे 15 प्रश्न
b) Pedagogical issues 15 Questions
गणित/तार्किक सोच की प्रकृति; बच्चों की सोच और तर्क को समझना
Nature of Mathematics/Logical thinking; understanding children’s thinking and reasoning
पैटर्न और अर्थ और सीखने की रणनीति
Patterns and strategies for making meaning and learning
पाठ्यक्रम में गणित का स्थान
Place of Mathematics in Curriculum
गणित की भाषा
Language of Mathematics
सामुदायिक गणित
Community Mathematics
औपचारिक और अनौपचारिक तरीकों के माध्यम से मूल्यांकन
Evaluation through formal and informal methods
शिक्षण की समस्याएं
Problems of Teaching
त्रुटि विश्लेषण और सीखने और सिखाने के संबंधित पहलू
Error analysis and related aspects of learning and teaching
नैदानिक और उपचारात्मक शिक्षण
Diagnostic and Remedial Teaching
पर्यावरण अध्ययन 30 प्रश्न
Environmental Studies 30 Questions:
ए) सामग्री 15 प्रश्न
a) Content 15 Questions
i. परिवार और दोस्त:
Family and Friends:
रिश्ते
Relationships
कार्य और खेल
Work and Play
जानवर
Animals
पादप
Plants
ii. भोजन
Food
iii. आश्रय
Shelter
iv. पानी
Water
v. यात्रा
Travel
vi. चीजें हम बनाते हैं और करते हैंi
Things We Make and Do
बी) शैक्षणिक मुद्दे 15 प्रश्न
b) Pedagogical Issues 15 Questions
ईवीएस की अवधारणा और कार्यक्षेत्र
Concept and scope of EVS
ईवीएस, एकीकृत ईवीएस का महत्व
Significance of EVS, integrated EVS
पर्यावरण अध्ययन और पर्यावरण शिक्षा
Environmental Studies & Environmental Education
सीखने के सिद्धांत
Learning Principles
कार्यक्षेत्र और विज्ञान और सामाजिक विज्ञान से संबंध
Scope & relation to Science & Social Science
अवधारणाओं को प्रस्तुत करने के दृष्टिकोण
Approaches of presenting concepts
गतिविधियाँ
Activities
प्रयोग/व्यावहारिक कार्य
Experimentation/Practical Work
बहस
Discussion
सीसीई
CCE
शिक्षण सामग्री/सहायता
Teaching material/Aids
समस्या
Problems
भाषा I 30 प्रश्न [Hindi]
a) भाषा की समझ 15 प्रश्न
अनदेखे गद्यांश पढ़ना - दो गद्यांश एक गद्य या नाटक और एक कविता प्रश्नों के साथ
समझ, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर (गद्य मार्ग साहित्यिक हो सकता है,
वैज्ञानिक, कथा या विवेकपूर्ण)
बी) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र 15 प्रश्न
सीखना और अधिग्रहण
भाषा शिक्षण के सिद्धांत
सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
मौखिक और लिखित रूप में
विविध कक्षा में भाषा पढ़ाने की चुनौतियाँ; भाषा कठिनाइयों, त्रुटियों और
विकार
आईटी एक उपकरण के रूप में
भाषा कौशल
भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, बहुभाषी संसाधन
कक्षा का बहुभाषायी सन्साधन
उपचारात्मक शिक्षण
Language - II 30 Questions (ENGLISH)
a) Comprehension 15 Questions
• Two unseen prose passages (discursive or literary or narrative or scientific) with questions on comprehension, grammar and verbal ability
b) Pedagogy of Language Development 15 Questions
Learning and acquisition
Principles of Language Teaching
Role of listening and speaking; function of language and how children use it as a tool
A critical perspective on the role of grammar in learning a language for communicating ideas verbally and in written form;
Challenges of teaching language in a diverse classroom; language difficulties, errors and disorders
Language Skills
Evaluating language comprehension and proficiency: speaking, listening, reading and writing
Teaching-learning materials: Textbook, multi-media materials, multilingual resources of the classroom
Remedial Teaching
भाषा I 30 प्रश्न (SANSKRIT)
भाषा की समझ 15 प्रश्न
अपठित गद्यान्शम् आधरिकृत्य निम्नलिखित व्याकरण संबन्धिनः
शब्द रूप
धातु रूप
कारक
उपसर्ग
प्रत्यय
संधि
समास
विशेष्य
विशेषण
बी) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र 15 प्रश्न
१. संस्कृतभाषा कौशलस्य विकासः [श्रवणं, संभाषणम् , पठनं, लेखनम् ]
२. संस्कृत भाषा सिद्धान्तः शिक्षण विधयः च
३. शिक्षण सिद्धान्तः शिक्षण उपादान
४. शिक्षण अभिरुचि प्रश्नः
५. संस्कृत भाषा शिक्षणस्य मूल्यान्कनं संबन्धिनः प्रश्नः :-
मौखिक - लिखित प्रश्नानां प्रकारः
सतत मूल्यान्कनं
६. उपचारात्मक शिक्षणं
गणित और विज्ञान (For Paper-II) 60 प्रश्न
Mathematics and Science (For Paper-II) 60 Questions
(i) गणित 30 प्रश्न
Mathematics 30 Questions
ए) सामग्री 20 प्रश्न
a) Content 20 Questions
संख्या प्रणाली
Number System
अपनी संख्याओं को जानना
Knowing our Numbers
संख्याओं के साथ खेलना
Playing with Numbers
पूर्ण संख्याएँ
Whole Numbers
ऋणात्मक संख्याएँ और पूर्णांक
Negative Numbers and Integers
भिन्न
Fractions
बीजगणित बीजगणित का परिचय
Algebra Introduction to Algebra
अनुपात और अनुपात
Ratio and Proportion
ज्यामिति बुनियादी ज्यामितीय विचार (2-डी)
Geometry Basic geometrical ideas (2-D)
प्रारंभिक आकृतियों को समझना (2-डी और 3-डी)
Understanding Elementary Shapes (2-D and 3-D)
समरूपता: (प्रतिबिंब) निर्माण (सीधे किनारे वाले स्केल, प्रोट्रैक्टर, कम्पास का उपयोग करके)
Symmetry: (reflection) Construction (using Straight edge Scale, protractor, compasses)
क्षेत्रमिति
Mensuration
डेटा प्रबंधन
Data handling
b) शैक्षणिक मुद्दे 10 प्रश्न
b) Pedagogical issues 10 Questions
गणित/तार्किक सोच की प्रकृति
Nature of Mathematics/Logical thinking
पाठ्यक्रम में गणित का स्थान
Place of Mathematics in Curriculum
गणित की भाषा
Language of Mathematics
सामुदायिक गणित
Community Mathematics
मूल्यांकन
Evaluation
उपचारात्मक शिक्षण
Remedial Teaching
शिक्षण की समस्या
Problems of Teaching
i) विज्ञान 30 प्रश्न
i) Science 30 Questions
(ए) सामग्री 20 प्रश्न
(a) Content 20 Questions
भोजन
Food
भोजन के स्रोत
Sources of food
भोजन के घटक
Components of food
भोजन साफ करना
Cleaning food Materials
सामग्री
Materials
दैनिक उपयोग की सामग्री
Materials of daily use
जीवन की दुनिया
The World of the Living
गतिमय वस्तुएं, लोग और विचार
Moving things, People and ideas
चीजें कैसे काम करती हैं
How things work
विद्युत प्रवाह और सर्किट
Electric current and circuits
मैग्नेट
Magnets
प्राकृतिक घटनाएं
Natural Phenomena
प्राकृतिक संसाधन
Natural Resources
b) शैक्षणिक मुद्दे 10 प्रश्न
b) Pedagogical issues 10 Questions
प्रकृति और विज्ञान की संरचना
Nature & Structure of Sciences
प्राकृतिक विज्ञान/उद्देश्य और उद्देश्य
Natural Science/Aims & objectives
विज्ञान को समझना और उसकी सराहना करना
Understanding & Appreciating Science
दृष्टिकोण/एकीकृत दृष्टिकोण
Approaches/Integrated Approach
अवलोकन/प्रयोग/खोज (विज्ञान की पद्धति)
Observation/Experiment/Discovery (Method of Science)
नवाचार
Innovation
पाठ्य सामग्री/सहायता
Text Material/Aids
मूल्यांकन - संज्ञानात्मक/साइकोमोटर/भावात्मक
Evaluation - cognitive/psychomotor/affective
समस्या
Problems
उपचारात्मक शिक्षण
Remedial Teaching
सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान (For Paper-II) 60 प्रश्न
Social Studies/Social Science (For Paper-II) 60 Questions
ए) सामग्री 40 प्रश्न
Content 40 Questions
इतिहास
History
कब, कहाँ और कैसे
When, Where and How
प्राचीनतम समाज
The Earliest Societies
पहले किसान और चरवाहे
The First Farmers and Herders
पहले शहर
The First Cities
प्रारंभिक राज्य
Early States
नए विचार
New Ideas
पहला साम्राज्य
The First Empire
दूर देशों से संपर्क
Contacts with Distant lands
राजनीतिक घटनाक्रम
Political Developments
संस्कृति और विज्ञान
Culture and Science
नए राजा और राज्य
New Kings and Kingdoms
दिल्ली के सुल्तान
Sultans of Delhi
वास्तुकला
Architecture
एक साम्राज्य का निर्माण
Creation of an Empire
सामाजिक परिवर्तन
Social Change
क्षेत्रीय संस्कृतियाँ
Regional Cultures
कंपनी पावर की स्थापना
The Establishment of Company Power
ग्रामीण जीवन और समाज
Rural Life and Society
उपनिवेशवाद और जनजातीय समाज
Colonialism and Tribal Societies
1857-58 का विद्रोह
The Revolt of 1857-58
महिला और सुधार
Women and reform
जाति व्यवस्था को चुनौती देना
Challenging the Caste System
राष्ट्रवादी आंदोलन
The Nationalist Movement
आजादी के बाद का भारत
India After Independence
भूगोल
Geography
भूगोल एक सामाजिक अध्ययन और एक विज्ञान के रूप में
Geography as a social study and as a science
ग्रह: सौर मंडल में पृथ्वी
Planet: Earth in the solar system
ग्लोब
Globe
पर्यावरण अपनी समग्रता में: प्राकृतिक और मानव पर्यावरण
Environment in its totality: natural and human environment
वायु
Air
पानी
Water
मानव पर्यावरण: बस्ती, परिवहन और संचार
Human Environment: settlement, transport and communication
संसाधन: प्रकार-प्राकृतिक और मानव
Resources:Types-Natural and Human
कृषि
Agriculture
सामाजिक और राजनीतिक जीवन
Social and Political Life
विविधता
Diversity
सरकार
Government
स्थानीय सरकार
Local Government
जीविका चलाना
Making a Living
प्रजातंत्र
Democracy
राज्य सरकार
State Government
मीडिया को समझना
Understanding Media
अनपैकिंग लिंग
Unpacking Gender
संविधान
The Constitution
संसदीय सरकार
Parliamentary Government
न्यायपालिका
The Judiciary
सामाजिक न्याय और हाशिये पर
Social Justice and the Marginalised
बी) शैक्षणिक मुद्दे 20 प्रश्न
b) Pedagogical issues 20 Questions
सामाजिक विज्ञान/सामाजिक अध्ययन की अवधारणा और प्रकृति
Concept & Nature of Social Science/Social Studies
क्लास रूम प्रक्रियाओं, गतिविधियों और प्रवचन
Class Room Processes, activities and discourse
आलोचनात्मक सोच का विकास करना
Developing Critical thinking
पूछताछ/अनुभवजन्य साक्ष्य
Enquiry/Empirical Evidence
सामाजिक विज्ञान/सामाजिक अध्ययन पढ़ाने की समस्याएँ
Problems of teaching Social Science/Social Studies
स्रोत - प्राथमिक और माध्यमिक
Sources - Primary & Secondary
परियोजनाओं का काम
Projects Work
मूल्यांकन
Evaluation